वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक जमाने वाले शुभमन गिल ने किया बड़ा खुलासा

by Vip Daily News
Spread the love

भारतीय बल्‍लेबाज शुभमन गिल ने स्‍वीकार किया कि उन्‍होंने 47वें ओवर तक दोहरे शतक के बारे में नहीं सोचा था। बता दें कि गिल ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में दोहरा शतक जमाकर रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी। गिल वनडे इतिहास में दोहरा शतक जमाने वाले सबसे युवा बल्‍लेबाज बने। उन्‍होंने 149 गेंदों में 19 चौके और 9 छक्‍के की मदद से 208 रन बनाए।

भारतीय टीम ने 50 ओवर में 349/8 का स्‍कोर बनाया, लेकिन उन्‍हें जीत के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ा। माइकल ब्रेसवेल (140) ने मुकाबला रोमांचक बनाया, लेकिन अंत में मेजबान टीम 12 रन से मैच जीतने में सफल रही। गिल को उनकी शानदार पारी के लिए प्‍लेयर ऑफ द मैच खिताब ने सम्‍मानित किया गया। गिल ने मैच के बाद कहा कि वो जाकर खुद को अभिव्‍यक्‍त करना चाहते थे। ओपनर ने साथ ही कहा कि जब दूसरे छोर से विकेट गिर रहे थे तो उन्‍होंने संभलकर खेलना ठीक समझा।

23 साल के शुभमन ने कहा कि उन्‍होंने 47वें ओवर तक 200 रन बनाने के बारे में विचार नहीं किया था। रिकॉर्डधारी शुभमन गिल ने कहा, ‘मैं मैदान पर जाकर खुलकर खेलने को बेताब था। मैं हावी होकर खेलना चाहता था, लेकिन जब विकेट गिर रहे हो तो आप ऐसा नहीं कर पाते हैं। मैं अंत में खुलकर अपने स्‍ट्रोक्‍स खेले। जब गेंदबाज शीर्ष पर हो तो आपको उसे दबाव में लाना पड़ता है, नहीं तो वो डॉट बॉल डालता है। मैंने सिंगल्‍स और बाउंड्री जमाकर गेंदबाजों को दबाव में लाने का प्रयास किया।’

उन्‍होंने आगे कहा, ‘मैंने 200 रन के बारे में सोचा नहीं था। जब 46वें और 47वें ओवर में छक्‍के जमाए, तब लगा कि दोहरा शतक जमा सकता हूं। मैं इसे शानदार भावना तो नहीं कहूंगा, लेकिन आप जिस तरह गेंद को भेजना चाहते हैं, वैसा होता है तो अच्‍छा लगता है। वहां संतुष्टि की भावना थी। मुझे अच्‍छे से इस पारी का एहसास हुआ। यह उनमें से एक चीज है, कि सपने ऐसे ही बनते हैं।’ भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच सीरीज का दूसरा मुकाबला रायपुर में खेला जाएगा। गिल अपनी इसी लय को बरकरार रखना चाहेंगे।

 

Related Articles

Leave a Comment